Saturday, October 25, 2008

चार सौ बीस - एपिसोड 69

उसने सूटकेस भूमि पर रखा और खोलने लगा. इं.दिनेश भी गौर से उधर ही देख रहा था. उस व्यक्ति के हाथों में रखी टॉर्च की रोशनी सूटकेस पर पड़ रही थी.फिर सूटकेस के खुलते ही दोनों के मुंह से एक साथ निकला, "ओह! ये क्या?"
दोनों के स्वरों में विस्मय था. क्योंकि सूटकेस में डालरों की बजाए लेओनार्दो का पोर्ट्रेट रखा था.उस व्यक्ति ने प्रश्नात्मक दृष्टि से इं.दिनेश की ओर देखा.

"मुझे नही मालूम कि यह पोर्ट्रेट कैसे इसमें आ गया. जब मैं इसे लेकर चला था तो इसमें डालर भरे थे.: इं.दिनेश ने आश्चर्य से सूटकेस की ओर देखते हुए कहा.
"क्या बात है रोशन?" दूसरा व्यक्ति पहाडियों की ओट से निकला जिसके कंधे से राइफल लटक रही थी.

"यहाँ चमत्कार हुआ है सौम्य, इस सूटकेस में डालर लेओनार्दो के पोर्ट्रेट में बदल गए हैं." इस समय उन्हें यह भी ध्यान नही रह गया था कि इं.दिनेश के सामने वे लोग एक दूसरे को उनके नामों से पुकार रहे हैं.
"हूँ, इसका मतलब हुआ कि सौदा पहले ही गया. मेरा विचार है कि यह असली पोर्ट्रेट है जो डालरों के बदले में हासिल किया गया है." सौम्य ने इंसपेक्टर की ओर देखा.

"किंतु यह कैसे सम्भव है? मेरी रास्ते में किसी से मुलाकात तक नही हुई. तुम पहले व्यक्ति हो जो यहाँ पर मिले हो. मैं तो पहले यही समझा था की तुम्हारे पास ही पोर्ट्रेट है. किंतु अब समझ में आया कि तुम किसी दूसरी पार्टी के हो." इं.दिनेश बोला.
रोशन ने कुछ बोलना चाहा किंतु सौम्य ने उसे रोकते हुए कहा, "ठीक है. हम तो वैसे भी पोर्ट्रेट हासिल करने आये थे. और वह हमें मिल गया. रोशन सूटकेस उठा लो, हमें अब निकल चलना चाहिए. इंसपेक्टर अब तुम वापस पुलिस स्टेशन जाओ. हमारा पीछा करने की कोशिश मत करना क्योंकि यह तुम्हारे लिए खतरनाक हो सकता है."
रोशन ने सूटकेस उठाया और वे दोनों वापस पहाडियों की ओर चले गए. इं.दिनेश उन्हें जाता देखता रहा. जब वे दोनों गायब हो गए तो उसके होंटों पर एक रहस्यमय मुस्कराहट उभरी. फिर वह जीप में बैठकर वापस उसी रास्ते पर रवाना हो गया जिधर से आया था.

3 comments:

seema gupta said...

जब वे दोनों गायब हो गए तो उसके होंटों पर एक रहस्यमय मुस्कराहट उभरी.
" ...... hmm jrur koee secret rha hoga...waiting to know it.."

Regards

फ़िरदौस ख़ान said...

बेहतरीन... अच्छी पोस्ट है...

seema gupta said...

दीप मल्लिका दीपावली - आपके परिवारजनों, मित्रों, स्नेहीजनों व शुभ चिंतकों के लिये सुख, समृद्धि, शांति व धन-वैभव दायक हो॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰ इसी कामना के साथ॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰ दीपावली एवं नव वर्ष की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं